बुधवार, दिसंबर 23, 2015

कैसा रहेगा आपकी राशि का भविष्यफल 2016 में?

कैसा रहेगा आपकी  राशि का भविष्यफल 2016  में?

निश्चित रूप से आप ने कभी ना कभी खुद से जरूर पूछा होगा, क्या यह हो सकता है कि आप इस वर्तमान  स्थिति के बजाय  किसी और स्थिति में होते ? क्या आपने कभी सोचा है कि  कोई उच्च शक्ति आप के जीवन को दिशा दे रही हैं।  राशिफल प्राचीन समय से आपको दिशा देता आ रहा है और आपके भविष्य को सामने लता हैं, चाहे वो अच्छा हो या बुरा ।

अपने भविष्य को  बदलना शयद संभव न हो पर अपने भविष्य की घटनाओ के लिए तैयार रहना जरूरी हैं । पृथ्वी अनंत ब्रह्मांड के  माध्यम  से सैकड़ो सितारों के निकट संपर्क में हैं  , इसीलिए वह आपस में काफी जुड़े  हुए हैं । अगर सभी ग्रह संतुलित हैं तो आपका  जीवन , व्यवसाय , स्वास्थ्य इत्यादि सभी कुछ अच्छा रहेगा । यदि ग्रह  सन्तुलनत में नहीं है तो ये सभी कुछ मुश्किल हैं । यदि आप को इन आने वाली गटनाओ के बारे में पहले से  जानकारी नही होगी तो शायद आप इन से निपटने के लिए सही  ढंग से तैयार नही रहेंगे । वर्ष 2016 में अपने जीवन में आने वाले  किसी भी प्रकार के आश्चर्य से सावधान रहने के लिए, अपनी कुंडली 2016 को जानिए ।

अनिश्चित भविष्य के बारे में अनुमान लगाना भूल जाइये । हर राशिचक्र में कुछ विशिस्ट लक्षण  और गुण होते है जो आपके जीवन की दिशा तय करते हैं । राशिफल इन सभी गुणो को ध्यान में रखकर बनाया जाता हैं ।

अपने भविष्य  को बदलने की चेष्टा तभी की जा सकती है जब आपको उसके बारे में पूर्वानुमान हो। अपनी कुंडली 2016 आपको वह अनुमान लगाने की क्षमता दे सकता हैं । आप जान सकते हैं, आपके जीवन में वह सुनहरे अवसर कब आएंगे जब आप व्यसाय और निजी जीवन में बेहतर कर सकते है। आपको मालूम होग कब आप को अपने शरीर और स्वास्थ्य के विषय में अधिक सतर्क रहने की जरूरत हैं ।
ज्योतिषानुसार भविष्य जानने का सबसे सटीक तरीका राशिफल होता है। माना जाता है कि राशिफल द्वारा जीवन की कई घटनाओं के विषय में आप पूर्वानुमान लगा सकते हैं। तो चलिए  के द्वारा आप भी जान लीजिए वर्ष 2016 आपके लिए कैसा रहेगा।आपि राशि के राशिफल 2016 के द्वारा आप अपने प्यार, व्यापार, कारोबार और स्वास्थ्य आदि के बारे में जान सकते हैं।
 हर कोई चाहता है अपने आने वाले कल को जानना, समझना। इसलिए में  लेकर आया हूँ आपके आने वाले कल का भविष्यफल। भविष्य की गुत्थी को सुलझाने के लिए अभी पढ़ें राशिफल 2016...

नव वर्ष 2016 का शुभारंभ शुक्रवार, पोष माह की कृष्ण पक्षीय सप्तमी को होने जा रहा हैं।। इस दिन चन्द्रमा कन्या राशि का और उत्तर फाल्गुनी नक्षत्र रहेगा।।।     
इस वर्ष शुक्र प्रभावी होने से चीनी, चांवल और खाद्यान्न का उत्पादन ठीक होगा।।वर्षा समुचित होगी।।इस वर्ष व्यापारी वर्ष को सुख और लाभ मिलेगा।। इस वर्ष सोना, फेशनेबल कपडे और विलासिता का सामान और सौन्दर्य प्रसादन वस्तुओ का बाजार तेज रहेगा।।
शासक वर्ग द्वारा अपने समर्थकों और उनकी जय जयकार करने वालों का अधिक ध्यान रखा जायेगा।। शुक्र के प्रभाव स्वरूप छेड़खानी और बलात्कार जेसी घटनाओं में वृद्धि होगी।। इस वर्ष आकस्मिक प्राकृतिक आपदा के कारण किसान और जनता दोनों प्रभावित होंगें।। सरकार और शासक वर्ग को बहुत कठिन हालात से गुजरना होगा।।
महंगाई बढ़ने के कारण जनता में असन्तोष बढ़ेगा।। ज्ञान और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत का वर्चस्व बढ़ेगा।। विदेश निति सभी स्थानों पर कामयाब होगी और संयुक्त राष्ट्र संघ में भारत का स्वप्न पूर्ण होगा।।
पडोसी मुल्क अपनी हरकतों से परेशानी बढ़ाते रहेंगें।। बम विस्फोट, आगजनी और आतंकी घटनाओं से आमजन प्रभावित होगा।। पडोसी मुल्क के कारण कोई बड़ा हादसा या अपूरणीय क्षति संभावित हैं।। भारत के रक्षा बजट में वृद्धि होगी।।
इस वर्ष महिलाओं का वर्चस्व बढ़ेगा।। महिला उत्थान की योजनाएं सफल होगी।। लोकसभा और राज्यसभा के साथ साथ अन्य उच्च पदों पर महिलाएं अपना प्रभाव बढ़ने में कारगर रहेंगी।।
धार्मिक और आध्यात्मिक रूप से भारत सुदृढ़ होगा।। पेट्रोलियम और भूमिगत उर्वरा शक्ति मिलने से भारत को लाभ होगा।।आर्थिक रूप से उन्नति होगी।। किसी बड़े और प्रभावी नेता का दुर्घटना में प्रभावित होने की योग बनता हैं।।
वर्षा--- इस वर्ष रोहिणी का वास् पर्वत पर होने एवम् समय वास कुम्हार के घर होने से वर्षा साधारण होगी।।चारे और अनाज की कमी से आमजन और पशु त्रस्त रहेंगें।। इस वर्ष जो, गेंहूँ,रुई,चना और चावल तथा तिलहन की फसल वर्षा की कमी से प्रभावित होकर नष्ट होना संभावित हैं।। अनेक स्थानों पर तेज हवाओ के कारण भी फसलों को नुकसान संभव हैं।। अतः वर्षा की कमी से खाद्यान्न और कृषि उपज की स्थिति कमजोर रहेगी।। आगामी वर्ष 2017 में होने वाली अतिवृष्टि इस वर्ष हुयी पानी की कमी को पूर्ण में कारगर होगी।।देश में बढ़ाता भूजल स्तर चिंता का विषय बनेगा।।
देश में आर्थिक सुधर की नयी नयी योजनाएं बनेगी जो नाकाफी होंगी।।
****श्री प्रणव मुखर्जी(राष्ट्रपति) की प्रचलित नाम से कन्या राशि वनती हैं जिसमे वर्ष लग्न से अष्टम में हैं।।आठ सितम्बर अक्टूबर में स्वास्थ्य  के प्रति विशेष सावधानी आवश्यक हैं।।।
----***प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी वृश्चिक राशि से प्रभावित हैं।। वर्तमान में वृश्चिक राशि पर शनि की साढ़े सटी चल रही हैं।। अतः इस वर्ष मोदी जी को नाना प्रकार की कठिनाइयों से गुजरना होगा।। विरोधी पक्ष अड़ंगे डालकर सफलता में अवरोध पेदा करेगा।। मोदी जी अपनी सूझबूझ से देश को उन्नति में मार्ग पर ले जाने में सक्षम होंगें।।
**** श्रीमति सोनिया गांधी----इनकी जन्म लग्न कर्क और जन्म राशि मिथुन हैं।। वर्तमान में मिथुन राशि में चौथा शनि चल रहा गें जिसके कारण पार्टी में विरोध उभरेगा।। वृश्चिक का शनि होने से इनका स्वास्थ भी प्रभावित होगा।। इतना होने के बाद भी अपनी सुझबुझ से पार्टी को आगे बढ़ने में कामयाब होगी।।
इस वर्ष 2016 में सोने के भावों में भारी गिरावट रहेगी।। इस वर्ष जनवरी, आपर्क, जुलाई और दिसम्वर में सोने के भाव बहुत निचे आ जायेंगें।। इसके साथ साथ शेयर मार्केट या सेंसेक्स में भी उतार चढ़ाव बना रहेगा।।
जनवरी, जुलाई और नवम्बर में तेजी रहेगी बाकि के समय मंदी ही बनी रहेगी।। डॉलर मजबूत बना रहेगा।। 2016 के अंतिम महीनों में रुपया थोडा मजबूत हो सकता हैं।।

2016 का मेष राशिफल----
यह साल आपको ढेरों ख़ुशियाँ देेने वाला होगा। कारोबार से अच्छी आमदनी होगी, लेकिन इसमें थोड़ी देर भी हो सकती है। यदि आप कारोबारी हैं तो खुले हाथ पैसे ख़र्च करने और निवेश करने में एहतियात बरतें। शेयर बाज़ार में भी पैसे लगाने से परहेज़ करें। पारिवारिक कलह से थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन ख़ुद को इससे दूर रखने की कोशिश करें। यह वर्ष प्रेम-संबंधों के अनुकूल नहीं है, भरपूर शारीरिक सुख भी मिलने की संभावना कम है। इस वर्ष ‘बिन बुलाए बराती’ न बनें यानि बिना मतलब के झगड़ों में न पड़ें, इससे कुछ भी हासिल नहीं होने वाला है, उल्टा नुक़सान ही होगा। अच्छे दिनों की शुरूआत अगस्त माह के बाद होगी, लेकिन पूरे वर्ष सावधान रहना आपके लिए हितकर होगा।वैदिक ज्योतिष के मुताबिक़ आपके लिए यह वर्ष मिला-जुला परिणाम देने वाला है। गृहस्थ जीवन को लेकर कुछ तनाव हो सकता है, हालाँकि पेशेवर ज़िन्दगी में सफलता आपके क़दमों को चूमेगी। लेकिन आपको ज़्यादा उत्साहित होने की ज़रूरत नहीें हैं, ख़ुशियाँ धीरे-धीरे ही मिलेंगी। यदि क़ारोबारियों की बात करें, तो इस समय किसी भी प्रकार का निवेश न करना ही ठीक होगा। शेयर बाज़ार से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। अनावश्यक रूप से पैसे ख़र्च करने की आदत को नियंत्रित करना बेहद ही ज़रूरी है। संभव है कि प्रेम-संबंधों में कुछ ख़ास रोचकता न रहे और भरपूर यौन-सुख भी प्राप्त नहीं हो। बेकार की बातोंं पर ध्यान न दें तो ही अच्छा है। हमेशा आवेश में रहने की आदत आपको नुक़सान पहुँचा सकती है। ज़िन्दगी में रौनक अगस्त माह के बाद ही आएगी, लेकिन पूरे साल सतर्क रहने की आवश्यकता है...यह वर्ष आपको विभिन्न प्रकार के मिश्रित फल देने वाला है, कुछ मीठे होंगे तो कुछ खट्टे भी हो सकते हैं। यह समय इस बात की ओर इशारा कर रहा है कि पारिवारिक रिश्तों में सामंजस्य स्थापित करने में की कुछ दिक्कतें आ सकती है, लेकिन चिन्ता करने की कोई ख़ास बात नहीं है, यदि आप कोशिश करेंगे तो इसे संभालने में सफल रहेंगे। आर्थिक स्थिति की बात करें तो यह मुनाफ़ा देने वाला और आशाजनक परिणाम देने वाला होगा। लाभ की प्राप्ति में थोड़ी देर हो सकती है, लेकिन अंधेर नहीं। कारोबारी इस समय अत्यधिक निवेश करने और ख़र्च करने से परहेज़ करें। स्टॉक मार्केट से दूर ही रहें तो बेहतर होगा, क्योंकि लाभ होने की संभावना न के बराबर है। रिश्तों के बीच प्यार की अहमियत को समझें। यह समय अपने प्यार को बेहतर समझने और उस पर ध्यान देने वाला है, तथा यह आपके रोमांटिक एवं यौन जीवन के यह लिए ज़रूरी भी है। अपने प्रिय के साथ भरपूर समय बिताएँ, वरना रिश्तों का आनंद उठाने से वंचित रह जाएंगे। अगस्त महीने के बाद आपके सितारे बदलने वाले हैं, लेकिन सतर्कता पूरे साल ज़रूरी है। अतः अपने बेहतर कल की तैयारी में जी-जान से जुट जाएँ।



2016 का वृषभ राशिफल----
ख़ुशियों की सौगात लिए नया साल आपका इंतज़ार कर रहा है। जीवनसाथी से पूरे साल ख़ुशियाँ मिलेंगी। नौकरी पेशा लोगों के लिए साल का कुछ समय परेशानियों भरा हो सकता है, जबकि व्यापारियों को बेहतर लाभ होगा। आपका प्रेम-संबंध एक नए मुक़ाम पर पहुँचेगा, जो पूरे साल आपको प्रफुल्लित करेगा। आपकी कामोत्तेजना अनैतिक संबंधो के लिए बाध्य कर सकती है और आपको असहाय भी बना सकती है। अपनी भावनाओं पर क़ाबू रखना आपके लिए हितकर होगा। यह वर्ष आपको एक नई ऊँचाई पर ले जाने वाला होगा।सितारे कहते हैं कि वृषभ राशि के लिए यह साल ख़ुशियोंं भरा रहेगा। यदि जीवनसाथी के साथ सच्चा प्यार और स्नेह है, तो सब कुछ निर्बाध रूप से चलेगा। इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन आनंदमय रहेगा और आप अपने प्रिय के साथ सुखमय पल बिताएंगे। नौकरीपेशा लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। क़ारोबारियों को तत्काल मुनाफ़ा नहीं होगा, लेकिन धीरे-धीरे अवश्य होगा। प्रेम-संबंधो में प्रगाढ़ता आएगी, जो आपको पल-पल आनंदित करेगी। जितना ज़्यादा आप अंदर से ख़ुश रहेंगे, उतने ही आप सफल भी होंगे। प्रेमी के प्रति आपकी उदासीनता कुछ ऐसे रिश्तों की ओर इशारा कर रही है, जो उचित नहीं मालूम होते हैं। निजी प्रेम-संबंधों से भटकाव होने के कारण ऐसा हो सकता है। हालाँकि आप काफ़ी समझदार हैं। अवांछित संबंधों से दूरी बनाकर रहें तो बेहतर होगा। यह साल आपके लिए आर्थिक रूप से मददगार साबित होगा।


2016 का मिथुन राशिफल----
आपके लिए यह साल सर्वोत्तम सालों में से एक साबित होगा। जीवनसाथी के साथ रिश्तों में प्रगाढ़ता आएगी, लेकिन जीवनसाथी के बेरूखी के कारण रिश्तेदारों से कुछ अनबन भी हो सकती है। इस बीच सेहत का ख़याल रखना भी ज़रूरी है, जैसे कहा भी गया है- ‘हेल्थ इज़ वेल्थ’, अर्थात् स्वास्थ्य ही धन है। इसके लिए खानपान पर ध्यान दें और व्यायाम करें। आय में कमी रहने की संभावना है, अतः ज़रूरी जगहों पर ही पैसे ख़र्च करें और कर्ज़ लेने से भी पूरी तरह परहेज़ करें। यह साल कारोबारियों को बेहतर मुनाफ़ा देने वाला होगा। प्रेम-संबंधों में पूरे साल मधुरता क़ायम रहेगी।ग्रहों की चाल बताती है कि इस साल का ज़्यादातर भाग आपके अनुकूल रहेगा। प्यार और स्नेह के कारण जीवनसाथी के क़रीब रहेंगे, जो कि आप दोनों के सामंजस्य पर भी निर्भर करता है। जीवनसाथी का संबंध रिश्तेदारों के साथ मधुर रहेगा। स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहें, पौष्टिक आहार लें और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें; कहा भी गया है - ‘स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का निवास होता है’। ख़र्चों पर नियंत्रण रखें, क्योंकि आय में थोड़ी कमी रहने की संभावना है। आर्थिक संकटों से बचने के लिए कर्ज़ लेने से परहेज़ करें, ऐसे समय में कुछ लोग व्याकुल होकर अवैध रास्तों का चुनाव करते हैं जो कि कदापि उचित नहीं है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार 2016 व्यापारियों के लिए मुनाफ़े वाला वर्ष साबित होगा। प्रेम-संबंधों में मधुरता आएगी। कुछ सामान्य दिक़्क़तों को छोड़कर यह साल आपके लिए कुछ ख़ास कष्टप्रद नहीं है।


2016 का कर्क राशिफल----
व्यक्तिगत तौर पर यह वर्ष आपके लिए सौगातों की बौछार करने वाला है, लेकिन इसके लिए यह आवश्यक है कि आप दूसरे लोगों और रिश्तेदारों की अच्छाई के लिए सोचें। स्वास्थ्य का ख़याल रखना भी ज़रूरी है, पुरानी बीमारी आपको फिर से परेशान कर सकती है। किसी ग़ैर के उपर विश्वास करना आपके लिए घातक हो सकता है। धन संबंधी मामलों में भी अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। कुछ लोग आपके विरूद्ध षड्यन्त्र भी रच सकते हैं। नौकरी बदलने के लिए यह वर्ष सर्वथा उपयुक्त है। आपके ऊपर नए कार्य की ज़िम्मेदारी भी आ सकती है। वेतन में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। अपने प्यार के लिए आप किसी भी परंपरा को तोड़ सकते हैं, चाहे वह कोई सामाजिक परंपरा ही क्यों न हो। हालांकि यह वर्ष प्रेम-संबंधों के लिए काफ़ी अनुकूल है, लेकिन साथ में कामोत्तेजना पर काबू रखना भी ज़रूरी है।वर्ष कुंडली के अनुसार कर्क राशि वाले निजी ज़िन्दगी का भरपूर आनंद उठाएंगे, हालाँकि मुमकिन है कि परिवार के सभी सदस्यों के साथ संबंध अच्छे न रहेें। स्वास्थ्य को लेकर सावधान रहने की आवश्यकता है, किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने की संभावना है। आमदनी के प्रति भी सावधान रहें। वित्तीय मामलों में किसी के ऊपर आँख मूंदकर विश्वास करना आपके लिए घातक हो सकता है। अपने आँख और कान को खोलकर रखें; कुछ लोग आपके ख़िलाफ़ साज़िश भी रच सकते हैं। नौकरी बदलने के लिए यह साल सर्वोत्तम है, अतः इसके लिए प्रयासरत रहें। इस राशि के कुछ जातकों को नई ज़िम्मेदारी भी मिल सकती है और वेतन में भी वृद्धि होने के आसार हैं। कर्क राशि के कुछ जातक प्यार की ख़ातिर सामाजिक बंधनों को भी तोड़ सकते हैं। इस वर्ष अपनी काम-ऊर्जा पर नियंत्रण रखना आपके यौन-जीवन के लिए बेहतर साबित होगा।


2016 का सिंह राशिफल-----
यह वर्ष आपकी सफलता के सारे द्वार खोलेगा। जीवनसाथी और रिश्तेदारों के साथ मधुर संबंध बरक़रार रहेंगे। गरिष्ठ आहार और मदिरासेवन से परहेज़ करना आपको कई सारी बीमारियों से बचा सकता है, जैसे - मोटापा। इस वर्ष लक्ष्मी आपके ऊपर मेहरबान रहेंगी। नौकरीपेशा वाले लोग और कारोबारियों को धन की कमी नहीं रहेगी। आर्थिक रूप से यह वर्ष सुनहरा साबित होगा। चारों तरफ़ से शोहरत हासिल होगी। मान-मर्यादा और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे तथा प्रेम-संबंधो में आश्चर्यजनक मधुरता देखने को मिलेगी। यौन जीवन का बेहतर सुख प्राप्त होगा और पूरा साल आनंद के साथ गुज़रेगा।वर्षफल के मुताबिक़ आपके लिए यह साल किसी उपहार से कम नहीं है। आपके जीवन का हर एक पहलू सही दिशा से होकर गुज़रेगा। जीवनसाथी और क़रीबियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध रहेंगे। सेहत की बात करें तो वजन बढ़ सकता है। इसे नियंत्रित करने की कोशिश करें, रोग-रहित काया के लिए भारी आहार लेने से परहेज़ करें। शराब से दूरी बनाना आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। यदि आपकी आर्थिक स्थिति की बात करें, तो यह काफ़ी हद तक ठीक-ठाक रहने वाली है। धन में वृद्धि के साथ-साथ जमा-पूँजी में भी बढ़ोत्तरी होगी। आप चाहे कहीं नौकरी करते हों या ख़ुद का क़ारोबार हो, मुनाफ़े का होना हर हाल में सुनिश्चित है। पेशेवर ज़िन्दगी में प्रसिद्धि मिलेगी। 2016 के राशिफल के अनुसार प्रेम-संबंधों में भी सुधार नज़र आ रहा है। अविवाहित लोगों के हाथ इस वर्ष पीले हो सकते हैं। यौन-जीवन में भी चार-चांद लगने वाला है तथा शारीरिक सुख भी प्राप्त होगा। जीवनसाथी के साथ अंतरंग क्षणों का आनंद लेंगे।


2016 का कन्या राशिफल---
पूरा वर्ष तो संतोषजनक रहेगा, लेकिन जीवनसाथी से रिश्तों के बीच थोड़ी दूरियाँ बढ़ने की संभावना है। परिवार से विवाद भी हो सकता है। सेहत को लेकर चिंताएँ हो सकती हैं, अतः इसके प्रति सतर्क रहें और खान-पान पर विशेष ध्यान दें। बृहस्पति के बारहवें घर में बैठे होने के कारण कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तथा लक्ष्मी भी आपसे नाराज़ हो सकती हैं। पूरे वर्ष बृहस्पति आपके ऊपर अपना प्रभाव डालेगा। बिज़नेसमैन को कुछ ख़ास मुनाफ़ा नहीं होगा, लेकिन अगस्त के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरूआत ज़रूर होगी। नौकरी पेशा वालों पर इसका कुछ ज़्यादा प्रभाव नहीं पड़ने वाला है। संगी-साथियों के साथ रिश्ते अच्छे रहेंगे, लेकिन इसके लिए अपनी मानसिकता को बदलने की ज़रूरत है।दुर्भाग्यवश, जीवनसाथी के साथ संबंधों में मधुरता की कमी रह सकती है। परिजनों के साथ भी नोेंक-झोंक होने की ज़्यादा संभावना है। ज़िन्दगी का हर एक पहलू आपको परेशानी देने वाला हो सकता है; सेहत भी प्रभावित हो सकती है। सेहत का ख़याल रखना आपके हाथ में है, इसलिए इसके प्रति गंभीर रहें। वित्त से संबंधित कुछ नुक़सान होने की संभावना है। बृहस्पति के बारहवें घर में मौजूद होने के कारण परेशानियाँ और भी बढ़ सकती है। अगस्त तक अपनी महत्वाकांक्षाओं पर क़ाबू रखें। इसके बाद का समय आपके हित में होने वाला है। हालाँकि, यदि आप नौकरी-पेशा नहीं हैं, तो ज़्यादा दिक़्क़त नहीं होगी। प्रेम-संबंधों की बात करें तो यह वास्तव में बेहतर समय रहेगा, यदि आप अपने विचारों पर नियंत्रण रखते हैं तो।


2016 का तुला राशिफल----
संयुक्त परिवारों में मतभेद हो सकता है लेकिन छोटे परिवार की स्थिति बेहतर रहेगी, यानि ‘छोटा परिवार, सुखी परिवार’ वाली पंक्ति सार्थक होगी। जीवनसाथी के ऊपर विश्वास करना फ़ायदे का सौदा होगा। कुछ लोगों के अपने पार्टनर के साथ रिश्ते ख़राब हो सकते हैं। बच्चों की देखभाल को लेकर थोड़ी चिंता हो सकती है। नौकरी पेशा लोगों के लिए यह वर्ष बहुत ही अच्छा है, लेकिन कारोबारियों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा वक़्त हो सकता है। 11 अगस्त के बाद आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि आपकी स्थिति पहले से ख़राब होती जा रही है। अप्रत्याशित व्यय होने की भी संभावना है। लोगों के साथ बातचीत करते वक़्त सतर्कता बनाएँ रखें। प्रेम-संबंधों में अनावश्यक रूप से समय बर्बाद न करें, जीवनसाथी के साथ बेहतर तालमेल आपको ज़िम्मेदार पार्टनर के रूप में साबित करेगा। यौन सुखों के लिए शरीर को दाँव पर न लगाएँ।तुला राशि के ऐसे जातक जिनका संयुक्त परिवार है, उनके परिजनोंं के बीच आपसी सौहार्द की कमी रहेगी। वहीं दूसरी तरफ़ छोटे परिवारों में ख़ुशी का माहौल रहेगा, यानि इस मामले में ‘छोटा परिवार सुखी परिवार’ की बात सही साबित होगी। अपने जीवनसाथी के ऊपर किसी प्रकार का शक़ न करें तो बेहतर होगा। इस साल तुला राशि के कुछ जातकों का पारिवार से संबंध ख़राब हो सकता है। यदि संतान की बात की जाए तो वे आपको थोड़ी परेशानी दे सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों के लिए समय बेहतर है, लेकिन क़ारोबारियों को अपने क़ारोबार में कुछ परेशाानियों का सामना करना पड़ सकता है। 11 अगस्त के बाद आपके बेहद ही अच्छे दिन आने वाले हैं। हालाँकि, अचानक से ख़र्च भी बढ़ने की संभावना है। पैसों के लेन-देन में सावधानी बरतें, अन्यथा परेशानियाँ बढ़ सकती हैं। प्रेम-संबंधों में भी संयम बरतने की आवश्यकता है। जीवनसाथी के साथ ताल-मेल बिठाकर चलने की ज़रूरत है। शारीरिक सुख के साथ शरीर का ख़याल रखना भी ज़रूरी है।


2016 का वृश्चिक राशिफल----
जैसे पानी और मछली का रिश्ता अटूट होता है, ठीक वैसे ही आपको भी अपने जीवनसाथी के साथ अटूट सामंजस्य स्थापित करना होगा। व्यक्तिगत तौर पर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अच्छे भविष्य के लिए पिता का सहयोग प्राप्त होगा। बच्चों का मनोभाव आपको बेचैन कर सकता है। अपने कार्यों में किसी तरह की कोताही न बरतें, आलस्य का परित्याग करें, वरना मुश्किलें बढ़ सकती हैं। अगस्त तक धन को संंचित करना फ़ायदेमंद रहेगा, परंतु इस महीने के बाद निवेश किया जा सकता है। हालाँकि प्यार के इज़हार में देर करना किसी को शायद ही पसंद हो, लेकिन आपको इसके लिए अगस्त तक का इंतज़ार करना होगा, वरना आप किसी शक़ के घेरे में आ सकते/सकती हैं। यौन सुखों का भरपूर आनंद मिलेगा लेकिन उचित दूरी बनाकर रहना फ़ायदे का सौदा हो सकता है।इस वर्ष वृश्चिक राशि वालों को जीवनसाथी के साथ सामंजस्य बना कर चलना होगा। निजी ज़िन्दगी में लगातार उतार-चढ़ाव आते रहेंगे। बच्चों का व्यवहार आपको कुछ हद तक तनाव दे सकता है। आलस्यपूर्ण रवैया अपनाने से परहेज़ करें। आमोद-प्रमोद और मनोरंजन में समय बिताने के कारण आपके कार्यों पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। धन को सुरक्षित रखें और अगस्त तक जितना ज़्यादा हो सके, पैसे संचित करने का प्रयास करें। इस महीने के बाद ही निवेश करना उचित होगा। यदि प्रेम-संबंधों की बात करें तो इसमें धैर्य से काम लें तथा आपसी रिश्तों के बीच किसी तरह के शक़ को पैदा न होने दें। अगस्त तक प्रेम-संबंधों के प्रति सावाधान रहने की आवश्यकता है। वैवाहिक जीवन और शारीरिक सुखों का भरपूर आनंद मिलेगा। हालाँकि इससे दूरी बनाना आपके लिए बेहतर होगा।


2016 का धनु राशिफल----
परिवार और भाई-बहनों के साथ तक़रार होने की संभावना है। यदि आप किसी पुरानी बीमारी से ग्रसित हैं तो इस समय स्वास्थ्य का ख़याल रखना आपका परम कर्तव्य होना चाहिए। खान-पान पर भी ध्यान दें तथा दूषित पदार्थ खाने से परहेज़ करें। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह साल आशाजनक परिणाम देने वाला होगा और अगस्त के बाद का समय आपको नई बुलंदियों पर ले जाएगा। अपने व्यवहार में संयम बरतें, वरना अनावश्यक रूप से किसी झमेले में फँस सकते हैं। संबंधों को बिगाड़ने से बेहतर है कि उसे सुदृढ़ बनाने की कोशिश करें। आर्थिक स्थितियों में स्थिरता आएगी। आपके ख़िलाफ़ साज़िश रची जा सकती है, अतः सतर्क रहें। कारोबारी अवैध कार्यों से दूर रहें, अन्यथा जेल की चक्की भी पीसनी पड़ सकती है।कभी-कभी परिजनों के साथ विवाद हो सकता है। भाई-बहनों से भी विवाद होने की संभावना है। इस वर्ष आप दूषित भोजन और दूषित पानी पीने से बीमार हो सकते हैं, इसलिए सावधानी अपेक्षित है। नौकरीपेशा लोगों के लिए यह वर्ष अनुकूल है। अगस्त तक अपने क्रोध पर नियंत्रण रखें, इसके बाद स्थितियों में स्वतः ही सुधार होगा। लोगों के साथ वाद-विवाद करने से परहेज़़ करें तथा सलीके से पेश आएँ, व्यवहार में परिवर्तन करना आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण रहेगा। यदि आर्थिक जीवन की बात करें तो सब-कुछ बेहतर है, लेकिन ख़ुद को गद्दारों और जालसाज़ों से दूर रखने की कोशिश करें। व्यापारियों के लिए यह वर्ष अनुकूल नहीं रहेगा। अपने क्रिया-कलापों और निर्णयों के प्रति भी सावधान रहें, वरना कुंडली में संकेत है कि कारागृह का मुँह देखना पड़ सकता है। विपरित परिस्थितियों में ग़ैरक़ानूनी मसलों से दूर ही रहें तो बेहतर होगा। वैसे, इस साल ज़िन्दगी के प्रत्येक मोड़ पर अपनी क्षमतानुसार प्रयास ज़रूर करते रहें।


2016 का मकर राशिफल-----
यह साल आपके लिए ख़ुशियों की सौगात लेकर आया है, लेकिन सुख-दुःख तो सिक्के के दो पहलू हैं, इसलिए कुछ व्यक्तिगत परेशानीयों का सामना भी करना पड़ सकता है और जीवनसाथी के साथ विवाद मुमकिन है। जैसे तरकश से निकला हुआ तीर वापस नहीं आता है, वैसे ही जिह्वा से निकली वाणी को वापस नहीं लिया जा सकता है, अतः सोच-विचार कर बोलें। सेहत का उचित ख़याल रखें, कब्ज़ियत, सरदर्द और थकान हो सकती है। केतु के प्रभाव से रहित जातकों को इस साल बेहतर आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। कार्यस्थल पर प्रतिष्ठा में वृृद्धि होगी। कॅरियर बनाने के नए और बेहतर मौक़े मिलेंगे। यह वर्ष व्यापारियों को समृद्धि और अच्छे मुनाफ़े देेने वाला साबित होगा, सरकारी ठेके मिलने के आसार हैं। प्रेम-संबंधों के लिए भी यह साल अनुकूल रहने वाला है।निजी ज़िन्दगी से आपको उतनी सुख-शांति नहीं मिलेगी, जितना कि आप उम्मीद करेंगे। जीवनसाथी और परिजनों के साथ तक़रार हो सकती है, जिसके कारण परिवार का माहौल बिगड़ने की संभावना है। अपनी वाणी मेें संयम बरतें, वरना इसके दुःख़द परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। सरदर्द, बदहज़मी और मानसिक तनाव आपके स्वस्थ जीवन को प्रभावित कर सकता है। यदि आपके ऊपर राहु औऱ केतु की दशा नहीं है, तो आर्थिक लाभ होना निश्चित है। नौकरी-पेशे से भी आपको अत्यधिक लाभ होगा और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। कुछ लोगों को नई नौकरी मिलेगी और ऐसी ही स्थिति व्यापारियों की भी रहेगी, उन्हें सरकारी ठेके मिलेंगे और मुनाफ़े का सौदा होगा। यह साल प्रेम-संबंधों के लिए भी बेहतर साबित होगा। कुल मिलाकर यह साल आपके लिए बेहतर सालों में से एक होगा।


2016 का कुम्भ राशिफल-----
परिवार को लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन बृहस्पति के सातवें भाव में बैठे होने के कारण परेशानियाँ टल भी सकती हैं। परिवार में मतभेद तो होते ही हैं, लेकिन इसके लिए परिवार से नाता तोड़ना ठीक नहीं होगा, इस समय स्वविवेक से फ़ैसला लेना उचित होगा। मस्तिष्क और गुप्तांगो में कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं, लेकिन उचित सावधानी बरतने से आप इससे बच भी सकते हैं। लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी तथा मित्रों की ओर से भी लाभ प्राप्त होगा, लेकिन दानवीर कर्ण बनने की कोशिश न करें। नौकरी पेशा लोगों की पदोन्नती होगी, कामों की तारीफ़ होगी और चहुमुखी उन्नति भी होगी। कारोबारी वर्ग की बात की जाए तो उनके लिए भी यह वर्ष सुख-समृद्धि प्रदान करने वाला होगा। प्रेम-संबंधों में स्थिरता बनी रहेगी।गृहस्थ जीवन सामान्य रहेगा। थोड़ी-बहुत दिक़्क़त हो सकती है, लेकिन बृहस्पति के सातवें भाव में मौजूद रहने के कारण मामला ज़्यादा नहीं बिगड़ेगा। जो लोग पारिवारिक विवाद से ऊब कर परिवार से दूर जाना चाहते हैं, उनके लिए ऐसा क़दम उठाना उनकी इच्छा-शक्ति पर निर्भर करता है। गुप्तांगों और मस्तिष्क के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें तथा पूरी तरह सावधानी बरतें। इस वर्ष आपकी आर्थिक स्थिति शानदार रहने वाली है। बेहतर आर्थिक स्थिति के साथ-साथ दोस्तों का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। किन्तु आपको ज़्यादा दरियादिली नहीं दिखानी है और न ही दोस्ती का ग़लत फ़ायदा उठाना है। नौकरी पेशा लोगों को शोहरत, मान-सम्मान के साथ-साथ पदोन्नती भी मिलेगी। आपके वरिष्ठ और सहकर्मी आपको एक कुशल कर्मचारी के रूप में देखेंगे और आपकी तारीफ़ करेंगे। क़ारोबारियों के लिए भी यह वर्ष बेहतर साबित होने वाला है, इसलिए मायूस होने की ज़रूरत नहीं है। प्रेम-संबंधों में मधुरता क़ायम रहेगी।


2016 का मीन राशिफल------
आप ऐसा महसूस करेंगे कि सबकुछ आपकी इच्छानुसार नहीं हो रहा है तथा पारिवारिक मतभेदों का सामना भी करना पड़ सकता है। सामानों के खोने की आशंका है, अतः सतर्क रहें। स्वास्थ्य संबंधी कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं, जैसे - लिवर, किडनी और आँत में दिक़्क़तें हो सकती हैं। इस साल वेतन में वृद्धि होने के ज़्यादा आसार हैं, लेकिन नौकरी की प्रारंभिक अवस्था में छोटी-मोटी परेशानियों से भी वास्ता हो सकता है। यह आपके जीवन का सबसे प्रभावशाली वर्ष साबित होगा। यदि सौभाग्य से आप व्यापारी हैं फिर तो सोेने पर सुहागा है। यह साल आपको ढेरों मुनाफ़ा देने वाला है, लेकिन अगस्त के बाद। जीवनसाथी की तलाश के लिए भी समय उपयुक्त है और प्रेम-संबंध एक नए मुक़ाम को हासिल करेगा।यह वर्ष आपके लिए थोड़ा संघर्ष-प्रधान हो सकता है। मुमकिन है कि पारिवारिक जीवन में भी कुछ निराशा रहे। लेकिन आप क़तई चिन्ता न करें, क्योंकि उचित व्यवहार और अच्छे विचारों के द्वारा आप इनसे उबर सकते हैंं। हालाँकि, आपकी एक छोटी ग़लती भी बड़ा नुक़सान कर सकती है, अतः कुछ भी करने से पहले पूरी एहतियात बरतें। आँत, लीवर और कि़डनी में समस्या चिन्ता का कारण बन सकती है। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। नौकरी के शुरूआती दिनों में कुछ परेशानी हो सकती है; हालाँकि सफलता आपको मिलेगी, किन्तु देर से। क़ारोबारियों को अगस्त के बाद अपार सफलता मिलने वाली है। प्रेम-संबंधों में भी अगस्त के बाद सुख़द परिणाम मिलने के आसार हैं, इससे पहले प्यार के मामलों में पूरी तरह से संयम बरतें।


शुभम भवतु...आप सभी का कल्याण हो! मुझ  उम्मीद है कि वर्ष 2016 का यह राशिफल आपको आने वाले कल की घटनाओं के प्रति सचेत करेगा और सही मार्ग चुनने में सहायक सिद्ध होगा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

मेरे बारे में

मेरी फ़ोटो
UJJAIN, MADHYAPRADESH, India
Thank you very much.. श्रीमान जी, आपके प्रश्न हेतु धन्यवाद.. महोदय,मेरी सलाह/परामर्श सेवाएं निशुल्क/फ्री उपलब्ध नहीं हें..अधिक जानकारी हेतु,प्लीज आप मेरे ब्लॉग्स/फेसबुक देख सकते हें/निरिक्षण कर सकते हें, फॉलो कर सकते हें.. *पुनः आपका आभार.धन्यवाद.. मै ‘पं. "विशाल" दयानन्द शास्त्री, Worked as a Professional astrologer & an vastu Adviser at self employed. I am an Vedic Astrologer & an Vastu Expert and Palmist. अपने बारे में ज्योतिषीय जानकारी चाहने वाले सभी जातक/जातिका … मुझे अपनी जन्म तिथि,..जन्म स्थान, जन्म समय.ओर गोत्र आदि की पूर्ण जानकारी देते हुए समस या ईमेल कर देवे..समय मिलने पर में स्वयं उन्हें उत्तेर देने का प्रयास करूँगा.. यह सुविधा सशुल्क हें… आप चाहे तो मुझसे फेसबुक /Linkedin/ twitter /https://branded.me/ptdayanandshastri पर भी संपर्क/ बातचीत कर सकते हे.. —-पंडित दयानन्द शास्त्री”विशाल”, मेरा कोंटेक्ट नंबर हे—- MOB.—-0091–9669290067(M.P.)— —Waataaap—0091–9039390067…. मेरा ईमेल एड्रेस हे..—- – vastushastri08@gmail­.com, –vastushastri08@hot­mail.com; (Consultation fee— —-For Kundali-2100/- rupees…।। —For Vastu Visit–11,000/-(1000 squre feet) एवम् आवास, भोजन तथा यात्रा व्यय अतिरिक्त…।। —For Palm reading/ hastrekha–2100/- rupees…।

स्पष्टीकरण / DECLERIFICATION----

इस ब्लॉग पर प्रस्तुत लेख या चित्र आदि में से कई संकलित किये हुए हैं यदि किसी लेख या चित्र में किसी को आपत्ति है तो कृपया मुझे अवगत करावे इस ब्लॉग से वह चित्र या लेख हटा दिया जायेगा. इस ब्लॉग का उद्देश्य सिर्फ सुचना एवं ज्ञान का प्रसार करना है Disclaimer- Astrology this blog does not guarantee the accuracy or reliability of a

हिंदी लिखने में परेशानी/ दिक्कत

हिंदी में केसे टाईप कर/ लिख लेते हें..???(HOW CAN TYPE IN HINDI ..??) -----हिंदी लिखने में परेशानी/ दिक्कत ...???? मित्रों, गुड मोर्निंग,सुप्रभात, नमस्कार.... मित्रों, आप सभी लोग भी हमारी तरह हिंदी में लिखना / टाईप करना चाहते होंगे की मेरी तरह सभी लोग इंटरनेट पर इतनी बढ़िया/ जल्दी हिंदी में केसे टाईप कर/ लिख लेते हें..??? यह कोई खास / विशेष कार्य नहीं हें .. यदि आप लोग भी थोडा सा श्रम / प्रयास/ म्हणत करेंगे तो आप भी एक हिंदी लेखक बन सकते हें.. बस आपको इतना करना हें की मेरे द्वारा दिए गए निम्न लिंक पर जाकर किसी भी शब्द को अंग्रेजी / इंग्लिश में टाईप करना हें, वह शब्द अपने आप हिंदी / देव नगरी या फिर मंगल फॉण्ट या यूनिकोड में परिवर्तित /बदल जायेगा... तो आप सभी लोग हिंदी लिखने के लिए तैयार हें ना..!!! आप में से जिन मित्रों को हिंदी लिखने में परेशानी/ दिक्कत आ रही वे सभी लोग निम्न लिंक का यूज / प्रयोग करें----( ब्लॉग लिखने वाले या फिर आपने वाल पर पोस्ट लिखने वाले)- कुछ लिंक------ -----http://www.easyhindityping.com , -----http://imtranslator.net/translation/english/to-hindi/translation , -----http://utilities.webdunia.com/hindi/transliteration.html , -----http://transliteration.techinfomatics.com, -----http://hindi-typing.software.informer.com, -----http://www.quillpad.in/editor.html, -----http://drupal.org/project/transliteration -----http://www.google.com/inputtools/cloud/try , -----http://www.google.com/transliterate/.... -----http://www.hindiblig.ourtoolbar.com/...... -----http://meri-mahfil.blogspot.com/...... --.--http://rajbhasha.net/drupal514/UniKrutidev+Converter ------मित्रों, मेने आप सभी की सुविधा के लिए कुछ उपयोगी हिंदी टाईपिंग लिंक देने का प्रयास किया हें,जिनका में भी अक्सर उपयोग करता हूँ...मुझे आशा और विश्वास हें की आप भी इनका उचित उपयोग कर( हिंदी में टाईप कर) अपना नाम रोशन करें....कोई दिक्कत / परेशानी हो तो मुझसे संपर्क करें... अग्रिम शुभ कामनाओं के साथ .. आपका का अपना.... पंडित दयानंद शास्त्री मोब.--09024390067

समर्थक